CA Foundation के लिए Eligibility: जरूरी जानकारी और योग्यता

Lined Circle
Lined Circle

Chartered Accountant बनना हर कॉमर्स छात्र का सपना होता है। CA Foundation पाठ्यक्रम विभिन्न लेखांकन सिद्धांतों और विभिन्न प्रकार के खातों पर उनके प्रभाव को समझने में मदद करता है।

Lined Circle

CA Foundation कोर्स के लिए योग्यता - किसी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय या राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित Senior Secondary Examination (10+2 स्तर) उत्तीर्ण होना चाहिए।

Lined Circle

एक छात्र जिसने CA Course के लिए पंजीकरण कराया है, उसे फाउंडेशन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कम से कम चार महीने की अध्ययन अवधि से गुजरना होगा।

Lined Circle

एक उम्मीदवार को CA Foundation परीक्षा उत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा यदि वह प्रत्येक पेपर में 40% अंक और सभी पेपरों में कुल मिलाकर 50% अंक प्राप्त करता है।

Lined Circle

जो उम्मीदवार ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट/समकक्ष योग्यता वाले उम्मीदवार हैं, उन्हें CA Foundation परीक्षा से छूट दी गई है और वे सीधे Intermediate कोर्स के लिए नामांकन कर सकते हैं।

Lined Circle

CA Foundation कोर्स का सिलेबस पेपर 1: Accounting के सिद्धांत और अभ्यास पेपर 2: व्यवसाय कानून और व्यवसाय Correspondence और रिपोर्टिंग पेपर 3: व्यावसायिक गणित, Logical Reasoning and Statistics पेपर 4: व्यावसायिक अर्थशास्त्र और व्यवसाय और Commercial Knowledge

Lined Circle

एक उम्मीदवार Self-Study या कोचिंग के माध्यम से CA Foundation परीक्षा की तैयारी कर सकता है। लेकिन तैयारी में कोई कसर न छोड़ने के लिए कक्षाओं में दाखिला लेना बेहतर है।