सीए इंटरमीडिएट ग्रुप 1 में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें

how to score good marks in CA intermediate group 1

हर साल आईसीएआई मई और नवंबर के महीनों में सीए इंटरमीडिएट परीक्षा आयोजित करता है। सीए इंटरमीडिएट परीक्षा मई और नवंबर 2022 के महीने में शुरू होने जा रही है। जो छात्र परीक्षा के लिए नामांकन कर रहे हैं, उन्हें अपने पहले प्रयास में सीए इंटरमीडिएट परीक्षा को पास करने की रणनीति बनानी चाहिए। अंतिम परीक्षा से एक महीने पहले छात्रों को केवल “सीए इंटरमीडिएट परीक्षा को कैसे क्रैक करें” पर अपनी योजना पर ध्यान देना चाहिए। छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40% और समग्र औसत 50% प्राप्त करने की आवश्यकता है।

सीए इंटरमीडिएट को दो समूहों में बांटा गया है, प्रत्येक समूह में चार विषय हैं। जैसा कि आप जानते हैं, सीए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम बहुत कठिन है, इसलिए उन विषयों पर ध्यान देना बेहतर है जो उच्च स्कोरिंग और कम समय लेने वाले हैं। इस लेख में, हम सीए इंटरमीडिएट ग्रुप 1 के पेपर को क्रैक करने की तैयारी की रणनीति साझा कर रहे हैं।

सीए इंटरमीडिएट ग्रुप -1 में चार विषय हैं:

1) लेखांकन

2) कॉर्पोरेट कानून और अन्य कानून

3) लागत और प्रबंधन लेखांकन

4) कर लगाना

प्रत्येक विषय में अलग-अलग विषय शामिल होते हैं और इस प्रकार प्रत्येक विषय के लिए तैयारी की रणनीति अलग होगी। सीए इंटरमीडिएट के प्रत्येक विषय की तैयारी की रणनीति जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

1) लेखांकन के लिए तैयारी की रणनीति:

आईसीएआई ने एकल स्वामित्व, साझेदारी और कंपनियों से संबंधित साधारण समस्याओं और मामलों को हल करने की क्षमता हासिल करने के लिए सीए इंटरमीडिएट accounts की शुरुआत की। CA intermediate accounts को एक स्कोरिंग विषय के रूप में माना जाता है, इसलिए छात्रों को विषय में निम्नलिखित विषयों पर अपनी मूल बातें स्पष्ट करनी चाहिए:

– लेखा मानक

– लेखा मानकों के अनुसार वित्तीय विवरण तैयार करना और प्रस्तुत करना

– कंपनी खाते

– विशेष लेनदेन के लिए लेखांकन।

 विशेष प्रकार के लेखांकन

– साझेदारी लेखांकन

छात्रों को पहले दिन से ही इस विषय की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि CA inter accounts के पाठ्यक्रम को दिए गए समय में पूरा करना काफी कठिन है। चूंकि यह एक व्यावहारिक विषय है इसलिए मॉक टेस्ट पेपर्स, प्रैक्टिस पेपर्स, प्रश्न पत्रों से अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करें। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ICAI द्वारा प्रदान की गई अद्यतन और नवीनतम अध्ययन सामग्री से अध्ययन करें।

लेखांकन विषय में प्रश्नों के चरणवार अंक दिए जाते हैं। प्रश्नों को हल करने के लिए सिद्धांत अवधारणाओं का ज्ञान होना चाहिए इसलिए संकलक को पढ़ना चाहिए और मैनुअल से प्रश्न पत्र को हल करना शुरू करना चाहिए ।

2) कॉर्पोरेट और अन्य कानूनों के लिए तैयारी की रणनीति:

इस विषय को दो भागों में बांटा गया है जो कंपनी कानून और अन्य कानून है। कंपनी कानून में 60 अंक होते हैं जबकि 40 अंक अन्य कानून अनुभागों द्वारा कवर किए जाते हैं। सब्जेक्टिव पेपर होने के कारण सिलेबस बहुत लंबा होता है इसलिए छात्रों को समय-समय पर रिवीजन करने की जरूरत होती है। छोटे नोटेशन के माध्यम से याद रखने से आपको अपनी परीक्षा के महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करने में मदद मिलेगी। छात्रों को कंपनी कानूनों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि इसमें प्रमुख भाग और स्कोरिंग भी शामिल हैं जबकि अन्य कानून सिद्धांत भाग थोड़ा लंबा है जिसमें केवल 40 अंक शामिल हैं।

छात्र कभी-कभी केवल company law की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि इसमें प्रमुख भार शामिल होता है लेकिन जब आप चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं तो ऐसी गलती न करें। पहले प्रश्न का प्रयास करना अनिवार्य है और शेष पेपर से आप एक प्रश्न छोड़ सकते हैं। ICAI पेपर को इस तरह सेट करता है कि आपको प्रश्नों में अन्य कानूनों का एक हिस्सा मिल जाएगा जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। यह परीक्षक पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जिससे आपको 40 अंक भी प्राप्त करने का नुकसान हो सकता है।

सीए इंटरमीडिएट लॉ पेपर व्याख्या के बारे में है। अनुभाग संख्या को याद रखना महत्वपूर्ण है जैसे कि आप उत्तर पत्रक पर इसका उल्लेख करते हैं, आपको वास्तव में सुनिश्चित होना चाहिए। किसी भी गलत सेक्शन के लिए आपके अंक काट लिए जाएंगे।

3) लागत और प्रबंधन लेखांकन के लिए तैयारी की रणनीति:

लागत और प्रबंधन लेखांकन व्यावहारिक विषय है और सर्वाधिक स्कोरिंग भी। यह सीए इंटरमीडिएट कोर्स में छात्रों द्वारा पसंद किए जाने वाले पसंदीदा विषयों में से एक है। यह मुख्य रूप से गणना भाग को कवर करता है इसलिए आपको अपने कैलकुलेटर का उपयोग करने में धाराप्रवाह होना चाहिए। इस विषय में महारत हासिल करने के लिए आपको परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट पेपर्स, प्रैक्टिस पेपर्स, सैंपल पेपर्स को हल करना चाहिए जिससे आपको अपने कॉन्सेप्ट्स को क्लियर करने में मदद मिलेगी।

अवधारणाएं इस विषय के लिए एक वास्तविक गेम चेंजर हैं इसलिए आपको इस विषय की तैयारी करते समय सिद्धांत भाग को भी पढ़ना चाहिए। फॉर्मूले को उलझाने की आदत से बचें। इसके बजाय यह समझने की कोशिश करें कि इससे कोई भ्रम पैदा नहीं होगा। उदाहरण के लिए, मानक लागत एक उदाहरण है जिसे छात्र अपनी उंगलियों पर सूत्रों को याद रखने पर आसानी से हल कर लेते हैं।

4) कर लगाना के लिए तैयारी की रणनीति:

आईसीएआई ने इस विषय को दो वर्गों में बांटा है एक है आयकर और दूसरा अप्रत्यक्ष कर। यह विषय व्यावहारिक और सैद्धांतिक प्रश्नों का सही मिश्रण है। आयकर अनुभाग में 60% वेटेज शामिल है और शेष अप्रत्यक्ष करों द्वारा कवर किया गया है।

जब आप चार्टर्ड एकाउंटेंसी कोर्स की तैयारी कर रहे हों तो आयकर का ज्ञान जरूरी है। निम्नलिखित विषय आयकर में शामिल हैं जैसे मूल अवधारणाएं, आवासीय स्थिति, निर्धारिती की कुल आय में शामिल अन्य व्यक्तियों की आय, सकल कुल आय से कटौती, अग्रिम कर, TDS, और TCS आदि।

इनकम टैक्स में कई सेक्शन हैं, जिनके लिए आपकी अवधारणा स्पष्ट होनी चाहिए क्योंकि यह आपके आर्टिकलशिप को भी प्रभावित करेगा।

सीए इंटरमीडिएट परीक्षा को पहले प्रयास में क्रैक करने में आपकी मदद करने वाली 5 आदतें:

यदि कुछ रणनीतियों का पालन किया जाता है, तो आप अपने पहले प्रयास में परीक्षा पास कर सकते हैं। निम्नलिखित बिंदु हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है ।

– अपने समय का प्रबंधन करें:

जब आप सीए इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी कर रहे हों तो समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको आठ महीने का अध्ययन समय दिया जाएगा जो कि यदि आप अच्छी तरह से योजना बनाते हैं तो पर्याप्त है। आपको सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करने, नई सीरीज़ देखने या दोस्तों के साथ घूमने में अपनी बैटरी खत्म करना बंद कर देना चाहिए। यह आपके करियर का उच्च समय है जिसे आपको केवल पढ़ाई में ही व्यतीत करना चाहिए। इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए छात्रों को रोजाना 5-6 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए।

– दैनिक अध्ययन:

सीए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम बहुत लंबा है इसलिए अवधारणाओं को याद रखने के लिए समय-समय पर संशोधन आवश्यक है। आपको मॉक टेस्ट पेपर्स, सैंपल पेपर्स, प्रैक्टिस टेस्ट पेपर्स को हल करना चाहिए जिससे आपको पेपर पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी और आप दिए गए समय सीमा में प्रश्न पत्र को हल करने में सक्षम होंगे।

– स्वमूल्यांकन:

अपनी तैयारी को आंकने का सबसे अच्छा तरीका स्व-मूल्यांकन है। अपने आप को एक कमरे में बंद करें, एक टाइमर सेट करें और मॉक टेस्ट पेपर हल करना शुरू करें। अपनी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करें जो आपको उन क्षेत्रों का पता लगाने में मदद करेगी जिनकी आपको अपने आप में सुधार करने की आवश्यकता है।

– अभ्यास:

एक कहावत है “अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है”। जब आप सीए इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी कर रहे हों तो यह पूरी तरह से फिट बैठता है। यदि आप अधिक प्रश्नों का अभ्यास कर रहे हैं तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप परीक्षा पास कर सकते हैं। सूत्रों और अवधारणाओं को उलझाने से आपको इस परीक्षा को पास करने में मदद नहीं मिलेगी।

– मॉक टेस्ट परीक्षा:

नियमित रूप से मॉक टेस्ट के प्रश्नपत्रों को हल करना शुरू करें क्योंकि यह न केवल आपकी लेखन गति को बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि आपको अन्य प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करने का समय भी देगा। स्व-मूल्यांकन के लिए मॉक टेस्ट पेपर सबसे अच्छा तरीका है।

ऊपर बताई गई आदतों पर टिके रहें और आप सीए इंटरमीडिएट परीक्षा में सफलता से एक कदम दूर होंगे।


Leave a comment

We'd Love to
Hear From You

Let us know what you think by sending any feedback on mccjpr@gmail.com or just by filling the form below:

Head Office
Mittal Tower

12 Rishi Colony, Near Gandhi Nagar Railway Station Gate No.2, Tonk Road, Jaipur (Raj.) 302015

Phone No. 91 9929325016, 91 9314055518
Vaishali Nagar
Sara Tower

A-490, Sara Tower, Amrapali Marg, Nemi Nagar Extension, Block A, Vaishali Nagar, Jaipur (Raj.) 302021

Phone No. 91 9929325519
Sikar Road
Doon Enclave

3rd floor, Near Rishik Hospital, Lane Opposite Khetan Hospital, Sikar Road, Jaipur (Raj.) 302039

Phone No. 91 7240001729
Shastri Nagar
[Shifted to Sikar Road]
Subhash Nagar Shopping Center

B-18, Subhash Nagar Shopping Center, Opp. T B Hospital, Shastri Nagar, Jaipur (Raj.) 302016

Phone No. 91 9680444953
Authorised Partner
CityContact Person NameContact Number
AlwarPiyush Gupta+91 9784 835 519