कैसे करें CA फाउंडेशन के हर विषय की तैयारी?

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद ज्यादातर कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स करना पसंद करते हैं। सीए भारत में सबसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में से एक है और आकर्षक पैकेज प्रदान करता है जो इसे छात्रों के बीच नंबर 1 पसंद बनाता है। जो छात्र इस कोर्स को चुनना चाहते हैं, वे इस कोर्स को लेकर काफी भ्रमित, घबराए हुए और डरे हुए हैं। वे इस मिथक से डरे हुए हैं कि चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स को क्रैक करना बहुत कठिन है। यदि आप कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और अपने सपने को साकार करने के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं तो सीए कोर्स कठिन नहीं है।

आपकी यात्रा सीए फाउंडेशन परीक्षा फॉर्म भरने के बाद शुरू होगी। यदि आपका दृष्टिकोण सही है तो कोई भी पहले प्रयास में सीए फाउंडेशन परीक्षा पास कर सकता है। यदि आप सीए फाउंडेशन परीक्षा को 100% निश्चितता के साथ पास करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सुझावों का सख्ती से पालन करना होगा। ये टिप्स आपको अपने अध्ययन के साथ ट्रैक पर रखेंगे जिसके परिणामस्वरूप अच्छे अंक प्राप्त होंगे। सीए फाउंडेशन कोर्स आपके वित्त और लेखा कौशल को उन्नत तरीके से पॉलिश करेगा।

CA फाउंडेशन में चार विषय होते हैं जिनमें से प्रत्येक में 100 अंक होते हैं। पहले दो पेपर सब्जेक्टिव टाइप के पेपर होते हैं और अन्य दो ऑब्जेक्टिव टाइप के पेपर होते हैं। सीए फाउंडेशन के प्रश्न पत्रों का प्रयास करने से पहले छात्रों को अपनी Presentation और writing skills पर काम करना चाहिए क्योंकि ये दो गुण भी परीक्षा को पास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ICAI मई/जून और नवंबर/दिसंबर के महीनों में परीक्षा आयोजित करता है। जिस दिन से आप CA फाउंडेशन का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते हैं, उसी दिन से आपको अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने के लिए आपके पास चार महीने की अध्ययन अवधि होगी। मूल रूप से आपके पास चार विषयों के पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए 120 दिन हैं। आपको कड़ी मेहनत के साथ-साथ एक उचित रणनीति तैयार करने की जरूरत है। यहां इस लेख में हमने CA Foundation subject wise preparation strategy in hindi तैयार की है, जिसका पालन सीए फाउंडेशन के टॉपर्स भी करते हैं।

सीए फाउंडेशन तैयारी योजना विषयवार:

पेपर 1: लेखांकन के सिद्धांत और व्यवहार

इस विषय को आमतौर पर “सीए फाउंडेशन खातों” के रूप में जाना जाता है। यह एक subjective प्रकार का पेपर है जिसमें 100 अंक होते हैं। वाणिज्य के छात्र इस विषय से बहुत परिचित हैं क्योंकि इसमें 11 वीं और 12 वीं कक्षा के लेखांकन का एक बड़ा हिस्सा शामिल है। छात्रों के बीच CA foundation accounts काफी पसंदीदा विषय है क्योंकि उनके पास पूर्ण अंक प्राप्त करने का अवसर होता है। उच्च अंक प्राप्त करने के लिए आपको इस विषय का दैनिक आधार पर अभ्यास करने की आवश्यकता है। आप इस विषय को बेहतर बनाने के लिए मॉक टेस्ट पेपर, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर हल कर सकते हैं। 

पेपर 2: व्यापार कानून, और व्यापार पत्राचार और रिपोर्टिंग

यह एक सब्जेक्टिव पेपर है जिसे दो भागों में बांटा गया है: बिजनेस लॉ और बिजनेस कॉरेस्पोंडेंस और रिपोर्टिंग।

आइए पहले CA Foundation Business Law की तैयारी की रणनीति पर चर्चा करें।

12वीं कक्षा से आने वाले छात्रों के लिए यह विषय नया है। इन विषयों को CA फाउंडेशन कोर्स में जोड़ने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को हमारे देश में प्रचलित सामान्य कानूनों की मूल बातें समझाना है। यदि आप भारत में सीए बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको हमारे देश के बुनियादी कानूनों को जानना चाहिए। यह एक theory विषय है जोकि 60 अंक का होता है। इस विषय की तैयारी करते समय आपको अपने presentation skills पर काम करने की जरूरत है। चूंकि यह एक सैद्धांतिक विषय है जिसमें निरंतर संशोधन की आवश्यकता होती है। उत्तर प्रस्तुत करते समय आपको कुछ प्रमुख बातें लिखनी चाहिए जिससे अच्छे अंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। 

अब, व्यावसायिक पत्राचार और रिपोर्टिंग की तैयारी की रणनीति पर चर्चा करते हैं।

इस विषय को “सामान्य अंग्रेजी” के रूप में भी जाना जाता है। चार्टर्ड एकाउंटेंसी कोर्स में, हाल ही में अच्छे communication skills की मांग विकसित हो गयी है और इसलिए ICAI ने इस विषय को संशोधित पाठ्यक्रम में पेश किया है। यह विषय अंग्रेजी के बुनियादी ज्ञान को शामिल करता है जिसे आपने अपने स्कूली जीवन में पढ़ा है।

ये भाग 40 अंक का होता है। यदि आप अंग्रेजी माध्यम से हैं तो ये आपके लिए काफी आसान होगा। आप अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इस विषय का सप्ताह में कम से कम 3 बार नियमित रूप से 2 घंटे अध्ययन करने की आवश्यकता है ताकि आप अपनी अवधारणाओं पर अच्छी पकड़ बना सकें।

पेपर 3: व्यापार गणित और तार्किक तर्क और सांख्यिकी

यह एक objective पेपर है जिसे 3 भागो में विभाजित किया गया है।

1) व्यावसायिक गणित

2) तार्किक तर्क

3) सांख्यिकी

यह छात्रों के बीच सबसे पसंदीदा विषयों में से एक है क्योंकि उनके पास इस पेपर में पूर्ण अंक प्राप्त करने का अवसर होता है। व्यावसायिक गणित 40 अंक का होता है और इसमें 11वीं और 12वीं गणित के पाठ्यक्रम प्रमुख रूप से शामिल होते हैं।  जिन छात्रों के पास गणित है, उन्हें यह आसान लग सकता है क्योंकि वे विषयों से परिचित हैं जबकि अन्य छात्रों के लिए यह विषय थोड़ा चुनौतीपूर्ण होने वाला है। यह एक वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर है जिसके लिए दैनिक अभ्यास की आवश्यकता होती है। आप ICAI द्वारा प्रदान की गई अध्ययन सामग्री को उनकी official वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको  अपने अभ्यास को बेहतर बनाने के लिए रोजाना एक पेपर हल करना चाहिए ।

दूसरा भाग तार्किक तर्क यानि logical reasoning का  है। इस भाग में केवल 20 अंक होते हैं लेकिन जब आप सीए फाउंडेशन परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं तो प्रत्येक अंक महत्वपूर्ण होता है। इस खंड में अंक प्राप्त करना बहुत आसान है क्योंकि इसमें उन विषयों को शामिल किया गया है जो हमने 10वीं कक्षा तक पढ़े हैं। जितना अधिक आप इस विषय के लिए अभ्यास करेंगे उतना ही आप समस्याओं को हल करने में सिद्ध होंगे।

सांख्यिकी (statistics) में गणित के सामान्य ज्ञान को भी शामिल किया गया है जिसे आपने 10 वीं कक्षा तक पढ़ा है। हो सकता है कि उस समय आपके उत्तर गलत हो गए हों लेकिन सीए फाउंडेशन परीक्षा में आप कैलकुलेटर की मदद से इन प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते हैं।

पेपर 4: व्यावसायिक अर्थशास्त्र और व्यावसायिक और वाणिज्यिक ज्ञान

यह एक वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर है जिसे 2 खंडों में विभाजित किया गया है।

1) व्यावसायिक अर्थशास्त्र 

2) व्यावसायिक और व्यावसायिक ज्ञान

व्यावसायिक अर्थशास्त्र (Business economics) में 60 अंकों का भार होता है। कॉमर्स के छात्रों को यह विषय बहुत आसान लगेगा क्योंकि वे 11वीं और 12वीं कक्षा में पहले ही इस विषय का अध्ययन कर चुके हैं। इस विषय में अंक प्राप्त करना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसके अलावा, आप ICAI द्वारा उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए मॉड्यूल और अभ्यास पत्रों से अभ्यास कर सकते हैं।

व्यावसायिक और व्यावसायिक ज्ञान (Business and Commercial Knowledge) में 40 अंकों का वेटेज होता है। यह हाल ही में ICAI द्वारा व्यवसाय की बुनियादी समझ देने के उद्देश्य से पेश किया गया है।

आपको सीए फाउंडेशन कोर्स की बुनियादी अवधारणाओं को समझने की जरूरत है क्योंकि पूरे सिलेबस को रटने से आपको इस कोर्स को पास करने में मदद नहीं मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा से कम से कम एक महीने पहले पाठ्यक्रम पूरा कर लें और अपने संशोधन के लिए एक महीना रखें। हर दिन एक से अधिक विषयों को कवर करें क्योंकि आप एक दिन या 20 दिनों तक एक ही विषय को पढ़कर ऊब जाएंगे। परीक्षा देने से पहले कम से कम तीन बार पाठ्यक्रम को संशोधित करने का प्रयास करें।


Leave a comment

We'd Love to
Hear From You

Let us know what you think by sending any feedback on admission@mcclive.in or just by filling the form below:

Corporate Office
Mumbai

18, Shree Ji Plaza, Near Panchratna Building, Opera House, Charni Road East, Mumbai

Phone No. +91 93518 08354
Head Office
Jaipur

Mittal Tower, 12 Rishi Colony, Near Gandhi Nagar Railway Station Gate No.2, Tonk Road, Jaipur (Raj.) 302015

Phone No. +91 9929325016, +91 9314055518
Jaipur Centre 1
Vaishali Nagar

A-490, Sara Tower, Amarpali Road, Near Nursery Circle, Vaishali Nagar, Jaipur (Raj.) 302021

Phone No. +91 9929325519
Jaipur Centre 2
Ambabari Shopping Centre

Tower No. 74-75 & 89-90, Ambabari Shopping Centre, Near Bank of Baroda, Ambabari, Jaipur (Raj.)

Phone No. +91 7240001729
New Delhi Centre 1
Laxmi Nagar, Vikas Marg

Ground Floor, 1/7, Lalita Park, Nr. Laxmi Nagar Metro Pilar No. 28, Vikas Marg, New Delhi

Phone No. +91 8740002225
New Delhi Centre 2
Near Laxmi Nagar Metro Station, Sharkarpur

Ground Floor, U-110, Near Laxmi Nagar Metro Station, Sharkarpur, New Delhi

Phone No. +91 8740002226
Jodhpur Centre
Kalptaru Shopping Centre, Jodhpur

1st Floor, E-75, Kalptaru Shopping Centre, Opp. Miraj Bioscope Cinema, Behind Jain Travels, Jodhpur

Phone No. +91 9610 2200 30